फ्रैंचाइज़िंग के पीछे की अवधारणा: फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय क्या है?
फ्रैंचाइज़ एक तैयार व्यवसाय अवधारणा है जिसमें पहले से ही परीक्षण की गई कार्यशील व्यावसायिक अवधारणा है। इस तरह की अवधारणा के साथ, आप उन कठिनाइयों और गलतियों से गुजरने से बच सकते हैं जो इतने सारे नए उद्यमियों को अनुभव की कमी के कारण करने के लिए मजबूर कर रहे हैं। एक अवधारणा जिसमें पहले से ही एक सुस्थापित ग्राहक आधार के साथ एक प्रसिद्ध ब्रांड हो सकता है।
ये फ़्रेंचाइज़िंग के कुछ फ़ायदे हैं। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, तो शायद एक फ्रेंचाइजी आपके लिए है! फ्रेंचाइजी लगभग सभी उद्योगों जैसे किराना, खुदरा, होटल, रेस्तरां, सलाहकार, सेवा कंपनी, दलाल, आईटी, थोक, विज्ञापन, परिवहन, सेवा, व्यायाम, स्वास्थ्य, गैर-टिकाऊ सामान और बहुत कुछ में पाई जाती है।
फ्रैंचाइज़िंग एक अवधारणा है कि ज्यादातर मामलों में पहले से ही एक सुस्थापित ग्राहक आधार के साथ एक प्रसिद्ध ब्रांड है। ये फ़्रेंचाइज़िंग के कुछ फ़ायदे हैं। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, तो शायद एक फ्रेंचाइजी आपके लिए है! फ्रैंचाइज़ी चुनना अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का एक सुरक्षित तरीका है।
फ़्रैंचाइज़ी बिज़नेस : फायदे और नुक्सान
फ़्रैंचाइज़ी की अर्थव्यवस्थाएं – फ़्रैंचाइज़र उन कार्यों की ज़िम्मेदारी लेता है जो एक ही समय में कई फ्रेंचाइजी के लिए किए जा सकते हैं। इस तरह, फ्रैंचाइज़ी को ग्राहकों की उपस्थिति और निकटता की आवश्यकता के लिए अधिक समय मिलता है। इसके अलावा, आप अकेले नहीं हैं बल्कि फ्रेंचाइजी के नेटवर्क का हिस्सा हैं जो आपके सहयोगी बन जाते हैं।
सिद्ध लाभदायक बिज़नेस – आप एक सिद्ध और कार्यात्मक व्यावसायिक अवधारणा में भाग लेते हैं और जानते हैं कि यदि आप व्यवसाय को सही ढंग से चलाते हैं, तो लाभ होता है।
वर्गीकृत कंपनी – पूरा व्यवसाय पहले से ही वर्गीकरण / आपूर्ति, विपणन, आईटी सिस्टम आदि के साथ समाप्त हो गया है। यह आपको लंबे समय में मूल्यवान समय और पैसा बचाता है क्योंकि आप उन सड़कों की कोशिश करने से बचते हैं जो लाभ में वृद्धि नहीं करती हैं।
समर्थन – फ़्रैंचाइज़र कंपनी में व्यवसाय चलाने के तरीके के बारे में प्रशिक्षण, कोचिंग और सलाह प्रदान करता है। आप एक फ्रेंचाइजी के रूप में अपनी भूमिका में विकसित होते हैं और यह आपके व्यवसाय के लिए सकारात्मक है।
उच्च दक्षता – एक श्रृंखला में, आप खरीद मूल्य, ग्राहक समझौते, विपणन, आदि में भाग लेते हैं, जो कि व्यक्तिगत उद्यमी शायद ही कभी या कभी भी अपने दम पर उपयोग नहीं कर सकता है।
अन्य फ्रेंचाइजी से नेटवर्क – एक श्रृंखला में, आप कभी अकेले नहीं होते हैं लेकिन श्रृंखला में अन्य फ्रेंचाइजी से संपर्क कर सकते हैं और सुझाव, सलाह और समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। आप स्व-नियोजित हैं लेकिन साथ ही साथ महत्वपूर्ण “सहयोगी” भी मिलते हैं जो समुदाय की भावना पैदा करते हैं।
तैयार बजट / गणना – जब आप अपनी खुद की कंपनी शुरू करते हैं, तो कई सवालों के जवाब देने होंगे, जिसमें आपकी सेवाओं / उत्पादों की कीमत क्या होनी चाहिए, लेकिन यहां आपको इसकी मदद मिलती है। पेशेवर समर्थन के माध्यम से आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस करने से आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाती है।
मार्केटिंग में मदद – कहां, कैसे, कब और किस चैनल में अपनी मार्केटिंग करनी है, यहां आपको मदद और सपोर्ट मिलता है कि कौन से चैनल मार्केटिंग के मामले में सबसे अच्छा काम करते हैं। सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए आपके पास हमेशा कोई न कोई होता है।
फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस में चुनौतियाँ
आप वित्तीय जोखिम उठाते हैं, आप कंपनी में इक्विटी और उधार ली गई पूंजी को बांधते हैं। जो लोग सफल होना चाहते हैं उनके लिए एक स्थायी बजट बनाना A&O है। जब आप देखते हैं कि आपको कितना लाभांश मिल सकता है तो निवेश इसके लायक है।
आप बड़ी जिम्मेदारी लेते हैं और अक्सर ऐसे निर्णय लेने पड़ते हैं जो अन्य लोगों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।
एक फ्रैंचाइज़ी के रूप में, आपको कई मामलों में फ़्रैंचाइज़र से सहायता और समर्थन मिलता है, लेकिन आपको स्वयं निर्णयों की ज़िम्मेदारी लेने के लिए तैयार रहना चाहिए। आपके पास कुछ हद तक सीमित स्वतंत्रता है: यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि फ्रेंचाइज़र के पास यह अधिकार है कि आप अपना व्यवसाय कैसे चला सकते हैं, इसकी सीमाएँ निर्धारित करें। हालाँकि, इसे एक लाभ के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि अवधारणा अच्छी तरह से सिद्ध है और आपको अपने व्यवसाय में सफल होने के लिए उपकरण प्रदान करती है।
आपको फ़्रैंचाइज़र को रॉयल्टी/फ़्रैंचाइज़ी शुल्क का भुगतान करना होगा: यह एक लागत है जो आपके मुनाफे की गणना करते समय बजट के लिए महत्वपूर्ण है। आपको फ्रैंचाइज़ी शुल्क की तुलना इसकी लागत से करनी चाहिए यदि आपने सब कुछ स्वयं किया है, यदि आप इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि इसे स्वयं करना सस्ता होगा, तो आपको अपनी शुरुआत करनी चाहिए, लेकिन यदि आप इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि यह होगा इसे स्वयं करना अधिक महंगा है, यह फ्रैंचाइज़ी अवधारणा के लिए अच्छा है और इस प्रकार आपको एक लाभदायक, सुरक्षित और कार्यात्मक अवधारणा मिलती है।
अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना हमेशा कठिन काम होता है और इसमें वित्तीय जोखिम शामिल होते हैं, भले ही आप पूरी तरह से खुद को शुरू करना चाहते हैं या फ्रेंचाइजी बनना चाहते हैं, लेकिन एक श्रृंखला में आपको सहायता और समर्थन मिलता है और जब आप फ्रेंचाइजी बनते हैं तो जोखिम कुछ कम होता है।
फ्रैंचाइज़ी किस तरह काम करती है ?
संक्षेप में, फ्रैंचाइज़िंग का अर्थ है कि किसी (फ्रेंचाइज़र) के पास एक सफल व्यावसायिक विचार और एक व्यावसायिक अवधारणा है जिसमें दूसरों को भाग लेने की पेशकश की जाती है। फ्रैंचाइज़िंग तब होती है जब फ़्रैंचाइज़र अपने ट्रेडमार्क और संचालन विधियों के अधिकार को एक या अधिक स्वतंत्र को पट्टे पर देता है या पट्टे पर देता है। फ्रेंचाइजी।
फ़्रैंचाइज़र द्वारा विकसित अवधारणा को एकरूपता और पैमाने की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए फ़्रैंचाइज़ी श्रृंखला में उपयोग किया जाना चाहिए। फ्रैंचाइज़िंग एक कानूनी परिभाषा नहीं है बल्कि मुख्य रूप से एक व्यावसायिक अवधारणा है।
फ़्रैंचाइज़र : फ़्रैंचाइज़र वह है जो एक व्यवसाय अवधारणा का मालिक है कि वे दूसरों को अपने व्यवसाय के लिए किराए पर लेने की पेशकश करते हैं। परंपरागत रूप से, फ़्रैंचाइज़र रेस्तरां और अन्य सेवा सुविधाएं थे, लेकिन आज सभी उद्योगों में फ़्रेंचाइज़र हैं।
फ्रैंचाइज़ी : एक फ्रैंचाइज़ी के रूप में, आप अपना व्यवसाय अपनी कंपनी में चलाते हैं, लेकिन फ़्रैंचाइज़र के समर्थन से। आप एक टर्नकी और सिद्ध सफल व्यावसायिक अवधारणा किराए पर लेते हैं जहां निर्देश और चल रही सलाह है कि अवधारणा को सफल होने के लिए कैसे संचालित किया जाना चाहिए।
फ़्रेंचाइज़िंग में स्वयं के होने के लाभ
एक बार जब कंपनी शुरू हो जाती है और चल रही होती है, तो आपके पास अपने काम के घंटों को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छे अवसर होते हैं। यह एक स्वतंत्र जीवन की ओर ले जाता है जहाँ आप अपने मूल्य पर अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं।
आपके पास उच्च वेतन के लिए स्थितियां बनाने का अवसर है। इससे आपको अपने और अपने परिवार के सुरक्षित भविष्य में निवेश करने का मौका मिलता है।
जब आप फ्रैंचाइज़िंग के माध्यम से अपना स्वयं का संचालन करते हैं तो आपके पास विकास के अनंत अवसर होते हैं। अवधारणा अच्छी तरह से सिद्ध है और उन उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करती है जिनमें अधिकांश लोगों की रुचि है। फ्रेंचाइजी के उदाहरण हैं जो एक से अधिक इकाइयां चलाते हैं या कई शहरों में फ्रेंचाइजी के लिए जिम्मेदार हैं। जब आप विस्तार करना चाहते हैं तो आपका फ्रेंचाइज़र एक समर्थन के रूप में होता है।
आप एक बिजनेस लीडर के रूप में अपनी भूमिका में एक व्यक्ति के रूप में विकसित होते हैं। जैसे-जैसे आपका व्यवसाय बढ़ेगा, आपके पास अधिक से अधिक कर्मचारी होंगे। फ़्रेंचाइज़िंग तब और अब फ़्रेंचाइज़िंग शब्द मूल रूप से लैटिन फ़्रैंको से आया है, जिसका अर्थ है स्वतंत्रता, अधिकार या विशेषाधिकार। अपने वितरण को व्यापक बनाने और अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए स्वतंत्र सेल्समैन का उपयोग करने की प्रणाली मध्य युग के दौरान पहले से ही पैदा हुई थी। लेकिन तब सिस्टम को शायद केवल फ़्रेंचाइज़िंग के अलावा कुछ और कहा जाता था। मूल विचार आज भी जीवित है, लेकिन तब से बहुत कुछ हुआ है।
फ्रेंचाइज़िंग एक अंतरराष्ट्रीय अवधारणा और एक अंतरराष्ट्रीय घटना है। आधुनिक फ़्रैंचाइज़िंग में अग्रणी देश संयुक्त राज्य अमेरिका है, जहां 1898 में कंपनी जनरल मोटर्स के साथ सफलता मिली। जनरल मोटर्स ने उन डीलरों को काम पर रखना शुरू किया, जिन्होंने जनरल मोटर्स के बिना कंपनी के उत्पादों को बेचने का अधिकार खरीदा था, उन्हें डीलरों के संचालन में वित्तीय रूप से निवेश करने की आवश्यकता नहीं थी। . व्यापार का यह तरीका बहुत सफल साबित हुआ और यह विचार तेजी से पूरी दुनिया में फैल गया।
फ्रैंचाइज़ी उद्योग
आज, लगभग हर उद्योग में फ़्रेंचाइज़िंग मौजूद है। फ़्रैंचाइज़िंग भी एक अंतरराष्ट्रीय अवधारणा है जहां फ़्रैंचाइज़र अक्सर कई अलग-अलग देशों में पाए जाते हैं। आप यहां उन कंपनियों के उदाहरण देख सकते हैं जो फ़्रेंचाइज़िंग की पेशकश करती हैं
फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक लोगों के लिए आज अवसर बहुत अच्छे हैं। फ्रैंचाइज़ी के अवसर प्रदान करने वाली कंपनियां जाने-माने नाम हैं जिनसे अधिकांश उपभोक्ता पहले से ही परिचित हैं। यह अवधारणा अधिकांश उद्योगों में मौजूद है, इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसके साथ काम करने में रुचि रखते हैं, आपके पास सुरक्षित ढांचे के भीतर ऐसा करने का अवसर है जो फ्रैंचाइज़ी प्रदान करता है
फ्रैंचाइज़ी कंपनी चुनते समय इन बातों का ध्यान रखें
शर्तें बदलती हैं। प्रत्येक फ़्रैंचाइज़र के अपने अनुबंध होते हैं जो उन लोगों को ऑफ़र किए जाते हैं जो फ़्रैंचाइजी बनना चाहते हैं। एक उद्योग में जो लागू होता है वह स्वतः ही दूसरे उद्योग पर लागू नहीं होता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उस उद्योग के बारे में पढ़ें जिसमें आप एक फ्रैंचाइज़ी कंपनी चलाना चाहते हैं।
फ्रेंचाइज़र के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें जिसमें आप रुचि रखते हैं, उन लोगों के बीच परामर्श करके जो पहले से ही फ़्रैंचाइजी के रूप में कंपनियां चलाते हैं। आप हमेशा दूसरों से अधिक अनुभव के साथ सीख सकते हैं।
सुनिश्चित करें कि आपके पास खड़े होने के लिए एक ठोस कानूनी आधार है। अधिकांश अनुबंधों की तरह, अपने अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले एक कानूनी विशेषज्ञ को नियुक्त करना स्मार्ट है। तब आप अपने व्यवसाय में सफल होने की संभावना बढ़ाते हैं।
फ्रेंचाइजी यह सोचती हैं कि जो लोग फ्रेंचाइजी कंपनियां चलाते हैं, वे सुरक्षित महसूस करें और सफल होने की अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचें। पूरी तन्मयता से निवेश करने का निर्णय लेने से पहले ही सुनिश्चित कर लें कि आपकी दृष्टि स्पष्ट है।
वह कंपनी चुनें जिसके बारे में आप भावुक महसूस करते हैं। एक बिजनेस लीडर के रूप में, आपको अपने उत्पाद या सेवा के पीछे एक सौ प्रतिशत खड़े होने की आवश्यकता है। तब आप अपने कर्मचारियों और संभावित ग्राहकों को भी उत्साहित कर सकते हैं
स्टार्टअप अथॉरिटी के साथ, आपको सलाह और मदद मिलती है कि आपको अपना फ्रैंचाइज़ी उद्योग चुनने से पहले कैसे सोचना चाहिए। अपनी लोकप्रिय सूचना संध्याओं के माध्यम से, हम भारत भर के फ़्रैंचाइज़र और फ़्रैंचाइजी को भी जोड़ते हैं। यहां आपको प्रेरणा और फ्रैंचाइज़ी में अपने करियर में सफल होने के लिए आवश्यक ठोस सुझाव मिलेंगे।
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