लेंसकार्ट फ्रैंचाइज़ी (Lenskart Franchise Kaise le): आईवियर सेगमेंट में अपना व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं? सस्ती कीमत पर लोगों को विजन देकर पैसा कमाना चाहते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो यह लेख आपके काम आएगा। यहां हम लेंसकार्ट फ़्रैंचाइज़ी व्यवसाय (Lenskart Franchise Business, लेंसकार्ट फ़्रैंचाइज़ी लागत (Lenskart franchise Investment) और लाभ मार्जिन (lenskart franchise profit margin) पर चर्चा करेंगे। साथ ही, आप यह सीख सकेंगे कि लेंसकार्ट के साथ व्यवसाय कैसे शुरू (lenskart franchise business kaise shuru kare) किया जाए।
लेकिन आगे बढ़ने से पहले यह समझने की कोशिश करते हैं कि लेंसकार्ट क्या है (what is lenskart)? लेंसकार्ट भारत की सबसे तेजी से बढ़ने वाली आईवियर रिटेल कंपनी है। कंपनी हर उस भारतीय को विजन देने के लिए एक कार्यशील मिशन है, जिसे एक किफायती मूल्य पर आईवियर की आवश्यकता है।
कंपनी भारत में आईवियर में क्रांति लाने के लिए लेंसकार्ट (lenskart) के साथ साझेदारी करने के लिए युवा और दूरदर्शी उद्यमियों की तलाश कर रही है। वर्तमान में, लेंसकार्ट ने पहले ही भारत में 160+ सबसे अधिक लाभदायक स्टोर खोले हैं।
इस लेख में, हम लेंसकार्ट फ़्रैंचाइज़ी (lenskart Franchise) के साथ शुरू करने और शुरू करने की पूरी प्रक्रिया को विस्तार से देखते हैं।
लेंसकार्ट फ़्रैंचाइज़ी व्यवसाय (Lenskart Franchise Business)
भारत में लेंसकार्ट सबसे तेजी से बढ़ते आईवियर व्यवसायों में से एक है, जिसे 2010 में भारतीय व्यवसायी पीयूष बंसल द्वारा शुरू किया गया था।
लेंसकार्ट में चश्मों, धूप के चश्मे और कॉन्टैक्ट लेंस से शुरू होने वाले आईवियर की एक विस्तृत श्रृंखला है। वर्तमान में लेंसकार्ट ने 1,000 से अधिक स्थानों पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा, लेंसकार्ट दूरदर्शी उद्यमियों के साथ-साथ उन महिला उद्यमियों के लिए एक उत्कृष्ट व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है जो आईवियर उद्योग (Eyewear Industry) में अपना व्यवसाय शुरू करने और स्थापित करने की इच्छुक हैं।
भारत में, आईवियर उद्योग खुदरा क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योग में से एक है। आज भारतीय आईवियर बाजार का आकार लगभग 11,000 करोड़ रुपये है जिसमें चश्मे की हिस्सेदारी 73%, धूप के चश्मे की 21% और कॉन्टैक्ट लेंस की हिस्सेदारी कुल कारोबार का लगभग 6% है। भारत का आईवियर उद्योग सालाना 5% की दर से बढ़ रहा है, जिसमें से संगठित खुदरा (चेन) लगभग 22% है।
ये आँकड़े आईवियर उद्योग (eyewear Industry) में उपरोक्त घातीय वृद्धि के लाभ दिखाते हैं, उद्यमी अपना आईवियर व्यवसाय बनाने के लिए लेंसकार्ट स्टोर फ्रैंचाइज़ी शुरू कर सकते हैं।
लेंसकार्ट फ़्रैंचाइज़ी लागत (Lenskart Franchise Investment)
निवेश किसी भी व्यवसाय के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। व्यवसाय की ओर बढ़ने से पहले आपको लेंसकार्ट फ्रैंचाइज़ी (Lenskart Franchise) की लागतों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।
लेंसकार्ट फ्रैंचाइज़ निवेश( Franchise Investment)
कुल निवेश: रु.25 लाख से रु.30 लाख
लेंसकार्ट ब्रांड शुल्क: रु 2,00,000.
ब्रांड शुल्क किसी भी व्यवसाय का एक अभिन्न अंग है। यह शुल्क आपको उस ब्रांड नाम का उपयोग करने की स्वतंत्रता देता है जो पहले से ही एक सफल व्यवसाय चला रहा है।
लेंसकार्ट स्टोर क्षेत्र आवश्यकताएँ (Franchise Requirement)
लेंसकार्ट फ़्रैंचाइज़ी स्टोर के लिए क्षेत्र: 300-500 वर्ग फुट
आप अपना आउटलेट 300 से 500 वर्ग फुट के बीच में स्थापित कर सकते हैं। लेकिन याद रखें कि बेहतर कमाई के लिए आपका स्थान ऑप्टिकल स्टोर के पास एक उच्च संभावित क्षेत्र में होना चाहिए। जैसे
- पड़ोस के नेत्र क्लीनिक,
- मॉल, बाज़ार के पास,
- शीर्ष कोने की दुकानें,
- उच्च यातायात वाले क्षेत्रों में,
- मुख्य सड़क और हवाई अड्डों के पास।
लेंसकार्ट फ़्रैंचाइज़ी विवरण (Lenskart Franchise Details)
लेंसकार्ट फ़्रैंचाइज़ी लेने के फायदे यहां दिए गए हैं:
- ऑनलाइन और ऑफलाइन ऑप्टिकल के साथ जाएं
- प्रीमियम आईवियर ब्रांड और डिजाइन।
- कम निवेश, ज्यादा रिटर्न वाला बिजनेस
- फ्रैंचाइज़ी मालिकों को शुद्ध बिक्री का 35% मिलता है।
- कम ब्रेक-ईवन अवधि लगभग 9-12 महीने।
- शुरुआती छह महीनों के लिए कैश ब्रेक-ईवन सुनिश्चित करने के लिए लेंसकार्ट समर्थन।
लेंसकार्ट ब्रांड क्यों (Why With Lenskart)?
- भारत की सबसे तेजी से बढ़ती आईवियर कंपनी।
- 250+ सफल भागीदार।
- केंद्रीकृत विनिर्माण और सरलीकृत फ्रंट-एंड।
लेंसकार्ट फ्रैंचाइज़ पात्रता मानदंड (Lenskart Eligibility Criteria):
- व्यक्ति के पास उद्यमिता कौशल होना चाहिए।
- व्यक्ति के पास निवेश क्षमता होनी चाहिए।
- व्यक्ति उत्कृष्ट शैक्षिक पृष्ठभूमि से संबंधित है।
लेंसकार्ट बिजनेस मॉडल ( Lenskart Business model)
Lenskart.com भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन ऑप्टिकल स्टोरों में से एक है, जो प्रमुख रूप से 1,000 से अधिक भारतीय शहरों और विदेशों में चश्मा, धूप का चश्मा और कॉन्टैक्ट लेंस जैसे चश्मा बेचता है।
सरकार के अनुसार। भारत का सर्वेक्षण, सबसे प्रीमियम धूप का चश्मा खंड जिसका मैंने ऊपर उल्लेख किया है, जैसे कि चश्मे की हिस्सेदारी 73% है, धूप का चश्मा 21% है और संपर्क लेंस कुल व्यवसाय का लगभग 6% है और भारतीय आईवियर बाजार प्रति वर्ष 40% की दर से बढ़ रहा है। .
लेंसकार्ट के सीईओ पीयूष के अनुसार, आईवियर श्रेणी अत्यधिक खंडित है और छोटे पड़ोस के स्टोरों पर हावी है। फरीदाबाद में स्थित लेंसकार्ट पहले से ही 150 लेंसकार्ट स्टोर संचालित करता है। लेंसकार्ट के सात शहरों में जमीन पर लगभग 170 कर्मचारी हैं जो घर पर लगभग 1,400 नेत्र परीक्षण करते हैं।
लेंसकार्ट फ़्रैंचाइज़ी संपर्क नंबर (Lenskart Franchise Number)
Vatik Mindscapes Building,
7th Floor, Sector 27d,
Faridabad-121001.
Lenskart Franchise Email Id:
No Comments